Friday, September 20, 2024

Heart Attack: जानें कम उम्र में हार्ट अटैक बढ़ने के सबसे बड़े कारण, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Must read

Heart Attack: भारत में पिछले कई सालों से हार्ट अटैक से मौत होने की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। हार्ट अटैक आने की कई वजह हो सकती हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दिल जितना स्वस्थ रहता है इंसान उतना चुस्त और तंदरुस्त रहता है। इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है की आप इसका ध्यान कैसे रखते हैं। वैसे तो दिल की बीमरियां बड़ी उम्र में ज्यादा होती हैं लेकिन पिछले कई सालों से देश और दुनिया में हार्ट अटैक के शिकार काम उम्र वाले भी हो रहे हैं। अब सवाल ये है की क्यों ?

बिगड़ती लाइफ स्टाइल, हेल्थ कंडीशंस, कोविड या इनवायरमेंट जैसी इसकी कुछ वजहें हो सकती है। आजकल युवाओं का दिल उम्र से पहले ही कमजोर हो जाता है और ज्यादा कुछ झेल नहीं पाता। आइये समझते हैं हार्ट अटैक आने के कुछ मुख्य कारण।

1. बिगड़ती लाइफस्टाइल

देर से सोना, देर से उठना, बेवक्त खाना, कुछ भी खाना, जब मन चाहे तब काम को करना। आज कल के कुछ युवा यदि घर पर हैं तो वो सारा – सारा दिन बिस्तर नहीं छोड़ते। योग ना करना, एक्सरसाइज ना करना, अगर इसको शार्ट में समझे तो आपकी अस्त- व्यस्त जीवन एक बड़ा कारण हो सकता है हार्ट अटैक आने का।

2. वर्क प्रेशर

आज के समय में युवा काम कम करता है और प्रेशर ज्यादा लेता है। ये भी एक वजह है कम उम्र में हार्ट अटैक आने की। सारा टाइम स्क्रीन पर काम में लगे रहना और खानपान और एक्सरसाइज की अवॉइड आपके दिल के खतरे को बढ़ा सकती है और उसे कमज़ोर भी बना सकती है।

3. धूम्रपान और शराब का सेवन

अब जब बात आती है वर्क प्रेशर को कम करने की तो युवा दो चीजों की और आकर्षित होते हैं। वो चीजें है धूम्रपान और नशीले पदार्थों का सेवन। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए हानिकारक तो होती हैं ही साथ ही एक समय के बाद यह हार्ट अटैक का कारण साबित हो सकती है।

4. फैमिली हिस्ट्री

ब्रिटेन की द हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के पेरेंट्स को या भाई-बहन को 60 साल से कम उम्र में हार्ट अटैक आया है तो उसे दूसरों के मुकाबले कम उम्र में हार्ट अटैक आने के चान्सेस ज्यादा होते हैं। फॅमिली हिस्ट्री भी हार्ट कम उम्र में हार्ट अटैक आना का एक बड़ा कारण बन सकती है।

5. मोटापा

मोटापा ऐसी कॉम्प्लेक्स डिजीज है, जो कई बीमारियों की वजह बनती है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस, ओवरईटिंग जैसे कई कारण मोटापा की वजह हो सकते हैं, जो कि आपके दिल के लिए बड़े नुकसानदायक हो सकते है।

6. फास्ट और जंक फूड का सेवन

फास्ट फूड या जंक खाना कभी- कभी तो ठीक है लेकिन आजकल के युवा घर से ज्यादा बहार का जंक खाते हैं जो कि काफी मसालेदार और ज्यादा तेल वाला अन्हेल्थी खाना होता है। डेली रोउतीणर पर ये सब चीजें खाना हार्ट अटैक आने का सबसे बड़ा कारण साबित हो सकती हैं।

7. स्ट्रेस या तनाव

युवाओं में हार्ट अटैक आना का सबसे कारण है तनाव और ओवरथिंकिंग जिसे अंग्रेजी में स्ट्रेस कहते हैं। तनाव शरीर को कई तरह से तोड़ कर रख देता है। इंसान शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होने लगता है। यह दिल की धडकनों को प्रभावित कर हार्ट अटैक का कारण बन जाता है।

हार्ट अटैक का शिकार होने से कैसे बचे ?

हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको एक हैल्थी और balanced लाइफस्टाइल अपनानी होगी। और इन ख़ास बातों का ध्यान रखना होगा

  • कम फोन और कंप्यूटर (screen) का प्रयोग। 
  • ​पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त हैल्थी आहार लें।
  • हर दिन घूमें, योग करें, और एक्सरसाइज करें।
  • ​ब्लड शुगर लेवल को लगातार चेक करते रहें।
  • धूम्रपान और नशीले पदार्थों का सेवन बंद करें।

 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article