Thursday, September 19, 2024

IC 814 सीरीज पर क्यों बढ़ता जा रहा विवाद, अब तो गृह मंत्रालय ने भी लिया एक्शन, नेटफ्लिक्स को भेजा नोटिस

Must read

IC 814: ये सीरीज हाल ही में नेटफ्लिक्स पर आयी है। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित इस सीरीज को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इसी को देखते हुए सरकार के नेटफ्लिक्स इंडिया के हेड कंटेंट को नोटिस जारी किया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

1999 में स्थित पाकिस्तानी संगठन हरकत उल-मुजाहिदीन द्वारा इंडियन एयरलाइन्स के प्लेन हाईजैक पर बनी सीरीज IC 814 पूरी तरह से विवादों के घेरे में घिरी हुई है। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने नेटफ्लिक्स इंडिया हेड कंटेंट को समन भेजकर क्लैरिफिकेशन की मांग की है।

नेटफ्लिक्स को जारी किया गया नोटिस

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय का ये समन वेब सीरीज का सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल होने के बाद आया है। दरअसल सैंकड़ों सोशल मीडिया यूजर्स ने सीरीज के मेकर्स पर जानबूझकर हाईजैकर्स के हिन्दू नाम “शंकर” और “भोला” रखने का आरोप लगाया है। नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल से सरकार ने वेब सीरीज के कथित विवादों के कारण पर क्लैरिफिकेशन देने की मांग की है और मंगलवार को उनके समक्ष उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

क्यों इस वेब सीरीज पर हो रहा इतना विवाद

IC 814 अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित वेब सीरीज है। ये सीरीज फ्लाइट के कैप्टन देवी शरण और पत्रकार सृंजॉय चौधरी की किताब ‘फ्लाइट इनटू फियर: द कैप्टन स्टोरी’ से इंस्पायर्ड है। आईसी 814: द कंधार हाईजैक 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी। इस सीरीज में कुल छह एपिसोड्स है। ये सीरीज पूरी तरह से रियल घटना पर आधारित है। 1999 में जब काठमांडू से नयी दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइन्स के प्लेन 814 को हाईजैक कर लिया गया था। फ्लाइट को अफगानिस्तान स्थित कंधार से पहले कई जगहों पर रुकने के लिए मजबूर किया गया था जो की तालिबान शाशन के अधीन है।

 

सीरीज में पांच हाईजैकर्स में से दो का नाम बदलकर भोला और शंकर रख दिया है। ये दोनों हिन्दू नाम है जबकि वो सभी हाईजैकर्स मजहबी थे। इस से पूरे सोशल मीडिया पर सीरीज को लेकर आक्रोश फैल गया और लोगों ने आतंकवादियों के हिन्दू नाम रखे जाने पर खूब आलोचना की। यूजर्स ने ने एक्स पर “बॉयकॉट नेटफ्लिक्स” ट्रेंड करवा दिया है। आतंकवादियों के लिए जानबूझकर उनके रियल नामों के बजाय हिंदू नामों का इस्तेमाल करने के लिए निर्देशक अनुभव सिन्हा को भी जमकर ट्रोल किया जा रहा है।

IC 814 पर बीजेपी संसद कंगना का रिएक्शन

कंगना ने सोमवार को एक्स पर एक पोस्ट सांझा करते हुए वेब सीरीज पर हो रहे विवादों का समर्थन किया। उन्होंने एक पोस्ट सांझा करते हुए लिखा कि “सेंसरशिप केवल हममें से कुछ लोगों के लिए है, जो इस देश के टुकड़े नहीं चाहते।”

 

कंगना लिखती हैं कि देश का यह कानून ओटीटी पर खूब हिंसा और अश्लील कंटेंट दिखा सकता है, कोई अभी राजनीतिक उद्देश्यों के चलते रियल लाइफ घटनाओं का अलग नैरेटिव भी दे सकता है कम्युनिस्टों या वामपंथियों के लिए यहां पूरी स्वतंत्रता है। लेकिन यही कानून न एक राष्ट्रवादी के तौर पर हमें ऐसी फिल्में बनाने की अनुमति नहीं देता है जो भारत की अखंडता और एकता के उद्देश्य से बनायीं जाती हैं। ऐसा लगता है जैसे सेंसरशिप केवल हम जैसे लोगों के लिए ही है जो देश को एक रखना चाहते हैं। ऐसे घटनाओं को एक false नैरेटिव देना बेहद निराशाजनक और अन्यायपूर्ण है

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article