Thursday, September 19, 2024

Healthy Life: आदतें जो आपको हार्ट अटैक से बचा सकती है

Must read

Healthy Life:  आपके फिट रहने के लिए आपके दिल का फिट रहना बहुत जरूरी है। हमारी रोजमर्रा की खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, नींद की कमी, स्ट्रेस हमारे हार्ट को कमजोर कर सकती है। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी आदतों के बारें में बताएंगे, जिससे आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हार्ट प्रॉब्लम से बचने के तरीके

1.पर्याप्त नींद ले

हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी अच्छा खान-पान है, उतनी ही जरूरी अच्छी नींद भी है। कई स्टडी से ये बात साबित हुई है की इंसान को 7-8 घंटे की नींद लेना आवर्श्यक है। पर्याप्त नींद न लेने पर ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सभी को टाइम से सोना और टाइम से उठना बहुत जरूरी है। हमने से कई लोग देर रात तक फ़ोन चलाने के आदि होते है जिसकी वजह से देर से सोते है और फिर सुबह काम पर जाने के लिए जल्दी उठ जाते है। ऐसे में उनका स्वस्थ्य ख़राब हो सकता है। यह बात उन लोगों पर भी लागु होती है जो देर से सोने के बाद दिन में देर से उठते है।

2.फिजिकल कम एक्टिविटी रहना

आजकल की ख़राब लाइफस्टाइल दिल की बीमारी का मुख्य कारण है। हमारी भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हमे एक्सरसाइज करने का समय ही नहीं मिलता जिसकी वजह से हमे थाइरोइड, हाई ब्लड प्रेशर, और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याए होती है, जो ह्रदय रोग का कारण बन सकती है। इसलिए अपने डेली रूटीन में नियमित एक्सरसाइज की आदत डालें जैसे की वॉक, योग, स्विमिंग, साइकिलिंग।

3.अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स

आज कल हम लोग आये दिन बहार की चीज़ो का सेवन करते है। घर का बना खाना या तो हमे पसंद नहीं आता या फिर समय न होने के कारण बना नहीं पाते। जिसकी वजह से हमे हार्ट सम्बन्धी बीमारियां हो सकती है। अनहेल्दी और प्रोसेस्ड फूड्स हमारे दिल के दुश्मन होते हैं जिनसे हमे ओबेसिटी, ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसे जोखिम का खतरा हो सकता है।

4.स्ट्रेस

आज के दौर में स्ट्रेस हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। मगर बहुत ज्यादा तनाव हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। तनाव लेने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल बनता है जो कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर जैसी बीमारियों को बढ़ाता है। इससे बचने के लिए मैडिटेशन करे, एक्सरसाइज करें और हेल्थी डाइट ले।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article