Thursday, September 19, 2024

Cricket: जय शाह बने सबसे युवा ICC चेयरमैन, जाने क्या है योग्यता

Must read

Cricket : भारत के जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नए चेयरमैन के रूप में चुना गया है। यह सभी भारतीयों के लिए बहुत ही गर्व कि बात है। 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव रहे जय शाह एक दिसंबर को ग्रेग बार्कले से यह जिम्मेदारी अपने हाथों में लेंगे। जय शाह का क्रिकेट प्रशासन में सफ़र काफी प्रेरणादायक रहा है। वो 35 साल कि उम्र में आईसीसी के सबसे कम उम्र के चेयरमैन बने है। पिछले चार साल से न्यूजीलैंड के 62 वर्षीय ग्रेग बार्कले यह पद संभाल रहे थे मगर इस बार वो चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जय शाह ने कहा

जय शाह ने आईसीसी का नया चेयरमैन चुने जाने के बाद दुनिया भर में क्रिकेट के स्टैंडर्ड्स को और ऊपर उठाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वो आईसीसी के सदस्य बोर्डों के आभारी है की उन्होंने मुझे पर आईसीसी चेयरमैन की इस प्रतिष्ठित भूमिका को संभालने का भरोसा जताया। उन्होंने आगे कहा की वो सभी को आश्वस्त करना चाहते है की वो दुनियाभर में इस खेल के मानक को ऊपर उठाने का हर संभव प्रयास करेंगे।

शक्तियां और जिम्मेदारियां

चेयरमैन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को चलाने में मदद करता है। वह दुनिया भर में होने वाली महत्वपूर्ण बैठकों में क्रिकेट के बारे में बात करता है और यह तय करता है कि क्रिकेट को कैसे बेहतर बनाया जाए। वह सुनिश्चित करता है कि क्रिकेट विश्व कप और टी20 विश्व कप जैसे बड़े आयोजन ठीक से आयोजित किए जाएं। चेयरमैन खिलाड़ियों के व्यवहार और क्रिकेट को निष्पक्ष बनाए रखने के बारे में नियम बनाने में भी मदद करता है। वह यह सुनिश्चित करता है कि क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों की बात सुनी जाए और खेल को हर जगह बढ़ावा दिया जाए। चेयरमैन के पास महत्वपूर्ण कार्य हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।

कार्यकाल और सैलरी

वैसे तो आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल की अवधि दो वर्ष होती है मगर वह अपने पद पर छह वर्ष तक रह सकता है। वही अगर बात सैलरी की करे तो आईसीसी चेयरमैन के लिए कोई कोई विशिष्ट वेतन लागू नहीं होता है। यह एक विशेष सम्मान की तरह है।

योग्यता

आईसीसी का चेयरमैन बनने के लिए, उम्मीदवार में कुछ योग्यताएं होनी चाहिए और उससे एक चयन प्रक्रिया का पालन करना होता है। सबसे पहले तो उम्मीदवारों को आईसीसी के कम से कम एक पूर्ण सदस्य द्वारा नामांकित किया जाना चाहिए। यह इस बात को दर्शाता है की उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त क्रिकेट राष्ट्र से समर्थन मिला हुआ है। दूसरा उम्मीदवारों को अनुभवी होना चाहिए यानि उसी क्रिकेट प्रशासन में महत्वपूर्ण अनुभव होना चाहिए। यह अनुभव उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने वाली मुश्किलों से निपटने में मदद करता है। उम्मीदवारों को आम तौर पर आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्यों में से चुना जाता है, जिसमें टेस्ट मैच खेलने वाले देश शामिल होते हैं। फाइनल सेलेक्शन आईसीसी बोर्ड द्वारा वोट के माध्यम से किया जाता है, जिसमें सभी पूर्ण सदस्यों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। चुनाव के लिए बहुमत की आवश्यकता होती है।

अब तक कितने भारतीय चेयरमैन बने

अब तक पांच भारतीय इचछ के चेयरमैन बन चुके है। सबसे पहले जगमोहन डालमिया थे। जो 1997 से लेकर 2000 तक ICC अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले पहले भारतीय थे।

 

चेयरमैन का नाम
कार्यकाल
जगमोहन डालमिया
1997 – 2000
शरद पवार
2010 – 2012
एन. श्रीनिवासन
2014 – 2015
शशांक मनोहर
2015 – 2020
जय शाह
2024*
- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article