Friday, September 20, 2024

Microsoft Server Down: फ्लाइट्स से लेकर बैंक तक कई सेवाएं प्रभावित

Must read

Microsoft Server Down: Microsoft में आयी समस्या का असर पूरी दुनिया पर पड़ा है। भारत, ऑस्ट्रेलिया से लेकर जर्मनी तक कई सेवाएं प्रभवित हुई हैं। सर्वर में खराबी का सबसे ज्यादा असर विमानों पर पड़ा है कहीं फ्लाइट्स लेट हो रही है तो कहीं रद्द।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में हुई खराबी के कारण हवाई सेवाओं के साथ कई बिजनेस सेवाएं प्रभावित हुई हैं। माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण सेवाओं में दिक्कतें हुई जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इंडिगो,अकासा एयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट समेत सभी एयरलाइन्स तकनिकी खराबी का सामना कर रही हैं जिसके कारणबुकिंग, चेक-इन और बुकिंग सहित कई ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। इसके चलते स्पाइस जेट ने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। इस खराबी के कारण अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों से भी ऐसी ही समस्याएं हो रही है।

दुनिया भर में मची अफरा तफरी

भारत, अमेरिका, जर्मनी और ब्रिटेन सहित दुनिया के कई देशों में आईटी सिस्टम तकनीकी खराबी से प्रभावित हुआ है। इसकी वजह से एयरपोर्ट्स, बैंक, मीडिया और टेलिकॉम सेक्टर को काम करने में दिक्कतें आ रही हैं। यहां तक की अमेरिका की आपातकालीन सर्विस 911 भी बंद है यानि अब कोई पुलिस को भी वहां कॉल नहीं कर पायेगा। कई देशों में एयरलाइंस ने अब मैनुअली टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

माइक्रोसॉफ्ट के इन सॉफ्टवर्स में आयी खराबी

माइक्रोसॉफ्ट सर्विस जैसे वनड्राइव, आउटलुक, एक्सबॉक्स एप,वननोट, माइक्रोसॉफ्ट टीम, पावरबीआई एंड माइक्रोसॉफ्ट फेबरिक, माइक्रोसॉफ्ट 365 एडमिन सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट परव्यू और वीवा एंगेज जैसे सॉफ्टवेयर और ऐप सर्वर डाउन होने की वजह से सब में तकनीकी खराबी आयी है। सॉफ्टवेयर का जिन-जिन जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है, वहां काम बंद हो गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर्स क्यों हुए ठप्प

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सर्वर डाउन गुरुवार (19 जुलाई) से हुए , जब Azure सर्विस को यूज करने वाले कई सारे ग्राहकों को दिक्कतें आने लगी। जानकारी के लिए बता दें कि Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जो एप्लिकेशन और सर्विस के निर्माण, तैनाती और मैनेजमेंट की सर्विस ऑपरेट करते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि Azure के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर में कॉन्फिगरेशन बदलाव होने की वजह से सर्वर डाउन हुआ होगा।

अपनी Azure क्लाउड सॉफ्टवेयर स्टेट रिपोर्ट साइट पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सर्विस मैनेजमेंट ऑपरेशन और कनेक्टिविटी या सर्विस की अवेलेबिलिटी में परेशानी देखने को मिली है। हालांकि, सर्वर डाउन होने की वजह और बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि हालात सुधर रहे हैं।वह समस्या से निपटने के लिए निरंतर काम कर रही है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टवेयर बनाने वाली साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया, जो क्रैशहो गया। इसकी वजह से विंडो डिवाइस प्रभावित हुए और पीसी पर ब्लू स्क्रीन क्रैश दिखाने लगा। बीबीसी के एक साइबर संवाददाता ने कहा, अगर यह विंडोज मुद्दा होता तो इसका असर ज्यादा बड़े पैमाने पर देखने को मिलता। क्राउडस्ट्राइक ने कंटेट डिप्लॉयमेंट से जुड़ी समस्या का पता लगा लिया है और जो गलती हुई थी, उसे सुधार लिया है।

 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article