Thursday, September 19, 2024

PM Modi ने लांच किया बीजेपी सदस्यता अभियान, जानें आप इसके मेंबर कैसे बन सकते हैं

Must read

भारतीय जनता पार्टी आज यानि सोमवार को बीजेपी सदस्यता अभियान लांच करने जा रही है। इस अभियान का शुभारंभ PM Modi द्वारा होगा। इसके तहत आप पूरे देश में कहीं से भी अपने फोन से मिस्ड कॉल, वेबसाइट, नमो app, व्हाट्सप्प और क्यूआर कोड स्कैन करके बीजेपी के सदस्य बन पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आज पूरे देश में बीजेपी के 18 करोड़ से भी ज्यादा सदस्य हैं जो कि आज शुन्य पर आ जायेंगे और फिर एक नए सिरे से लोगों को बीजेपी का सदस्य बनाने का काम शुरू किया जायेगा।

अबसे पहले सदस्य खुद PM Modi बनेंगे

इस अभियान के तेहीत बीजेपी के पहले सदस्य खुद PM Modi बनेंगे। बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा उन्हीं सदस्य दिलवाएंगे। अगर इस अभियान के तहत आप भी बीजेपी के सदस्यता लेना चाहते हैं तो आप ये काम घर बैठे ही ऑनलाइन अपने फोन से कर सकते हैं।

PM Modi के इस अभियान का क्राइटेरिया जान लीजिये

PM Modi: बीजेपी पार्टी की सदस्यता लेना का अभियान ऑनलाइन शुरू किया जा रहा है। इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आप अपने फोन से मिस्ड कॉल, वेबसाइट, नमो app, और क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। बता दें कि बीजेपी पार्टी की सदयता की अवधी छह साल तक ही मान्य रहती है। इस अवधी के पूरे होने के बाद एक बार फिर से सदस्यता का कार्य शुरू किया जाता है। बीजेपी सदस्यता अभियान में 2 सितंबर को पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद 3 सितंबर को मुख्यमंत्री भी शपथ लेंगे।

बीजेपी सदस्यता से पहले लेगा आपकी पूरी जानकारी

इस अभियान के तहत जो भी व्यक्ति बीजेपी की सदस्यता लेता है उसकी पूर्ण जानकारी बीजेपी के पास होगी। इस अभियान के तहत हर राज्य को सदया बनने का टारगेट दिया गया है जिसमें खासतौर राजस्थान से 1 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीजेपी की सदस्यता लेने से पहले आपको अपने पूर्ण डाक्यूमेंट्स पार्टी को देने अनिवार्य होंगे।

AI की भी होगी इस अभियान में एंट्री

काम को सुचारु रूप से करने के लिए एआई का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका एक मुख्यकारण ये भी है कि इस से एक ही व्यक्ति को दो बार सदस्य बनने से रोका जा सके। पार्टी इस अभियान के तहत अपने आप को मजबूत करना और ज्यादा लोगों को बीजेपी से जोड़ना चाहती है। इसके लिए बीजेपी के अधिकारी खुद लोगों के घर जाकर लोगों को जोड़ने का कार्य करेंगे।

2014 और 2019 में बने थे इतने सदस्य

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने पार्टी के संविधान का हवाला देते हुए बताया कि, पार्टी के बने नियमों के मुताबिक हर पांच से छह साल कि अवधी में ये सदस्यता अभियान चलना अनिवार्य है। जैसे ही नया अभियान चलाया जाता है पुराना अभियान अपने आप रद्द हो जाता है। जानकारी के मुताबिक 2014 में लगभग 110 मिलियन लोग इस अभियान का हिस्सा थे वहीं 2019 में लगभग 70 मिलियन लोग इस अभियान का हिस्सा रहे थे।

आपको बीजेपी का सदस्य बनने के लिए 8140-200-200 पर मिस्ड कॉल देना होगा या फिर आप बीजेपी कि वेबसाइट या नमो app से भी बीजेपी के सदस्य बन सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article