Thursday, September 19, 2024

Radha Vembu: देश की सबसे बड़ी सेल्फ मेड अमीर महिला हैं राधा वेम्बू, फिर भी पसंद करती हैं सादगी, भारत में कम ही लोग जानते हैं इन्हें

Must read

Radha Vembu को लाइमलाइट पसंद नहीं हैं। ये बिजनेस सेक्टर की बड़ी हस्तियों में से एक हैं। ये मल्टीनेशनल सामान्य जोहो की को-फाउंडर हैं। इनकी लीडरशिप ने कंपनी को नयी उचाईयों पर पहुंचाया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हाल ही में हुरून इंडिया की रिच लिस्ट जारी हुयी है। इस बार कई रईसों की रैंकिंग में बदलाव आये हैं। इन रईसों के लिस्ट में एक नाम ऐसा भी हैं जिनकी संपत्ति लगातार बढ़ती जा रही है। राधा वेम्बू भारत के सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गयी है। ये लाइमलाइट से दूर रहती हैं और एक दम सादा जीवन जीती हैं। राधा वेम्बू की नेटवर्थ 47000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की हैं। आइये आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं।

इतनी करोड़ की संपत्ति की मालिक हैं राधा वेम्बू

भारत की सबसे बड़ी सेल्फ मेड अमीर महिला बनीं राधा वेम्बू मल्टीनेशनल टेक फर्म जोहो की को-फाउंडर हैं। इनकी लीडरशिप में जोहो के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। जोहो का कारोबार अब कई देशों में फैल चुका है। अब राधा को हुरुन रिच लिस्ट में Richest Self-Made Indian Women की लिस्ट में प्रथम स्थान दिया गया है। इस लिस्ट के मताबिक राधा वेम्बू की वर्तमान नेटवर्थ 47, 500 करोड़ रुपये है।

जोहो कौनसे प्रोडक्ट्स बनाती है

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में ऐसा पहली बार भारत के 300 से ज्यादा अरबपतियों का नाम शामिल किया गया है। इस लिस्ट में इस बार काफी महिलाएं भी देखने को मिली हैं जो कि भारत के लिए गर्व की बात है। अगर बात करें जोहो कंपनी की जिसकी Radha Vembu को-फाउंडर है, ये एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो क्लाउड बेस्ड सॉफ्टवेयर, इंटरनेट और टेक वेब से जुड़े टूल्स बनाती है। ये सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन मुहैय्या कराती है।

मध्यमवर्गीय परिवार से अरबपति तक का राधा का सफर

राधा वेम्बू का जन्म 1972 में एक मध्यमवर्ग परिवार में हुआ। उन्होनें आईआईटी मद्रास से अपना ग्रेजुएशन किया। उनके बड़े भाई श्रीशर वेम्बू के साथ मिलकर राधा वेम्बू और टोनी थॉमस ने जोहो की स्थापना की। ये कंपनी 1996 मरीन स्थापित की गयी थी। इसका शुरूआती नाम एडवेननेट था जिसे बाद में बदलकर जोहो कॉर्पोरेशन कर दिया गया। राधा वेम्बू ने इस कंपनी को नयी ऊचाइयों पर पहुंचाया। इसका हेड क्वार्टर चेन्नई में हैं और इसकी सबसे बड़ी स्टेकहोल्डर राधा हैं।

जोहो के अलावा इन कंपनियों को भी देखती हैं राधा

राधा वेम्बू की लीडरशिप के वजह से जोहो कंपनी लगातार नयी ऊचाइयों पर पहुंचती गयी और आज ये दुनिया के टॉप-5 ईमेल प्रोवाइडर्स में से एक है। जोहो के साथ राधा दो कंपनियां और संभालती हैं। इनमें पहली हाईलैंड वैली कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड और दूसरी जानकी हाई-टेक एग्रो प्राइवेट लिमिटेड हैं। राधा इन दोनों कंपनियों में डायरेक्टर है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article