Friday, September 20, 2024

Bharat Bandh: आज क्यों है भारत बंद, कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू,कौन सी बंद ?

Must read

Bharat Bandh: आज देशभर में भारत बंद का आवाहन कर दिया गया है। यह आह्वान सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के विरोध में किया गया है, जिसमें एससी/एसटी आरक्षण के भीतर उप-वर्गीकरण की अनुमति दी गई है। अब इस विरोध में क्या-क्या खुलेगा और क्या क्या बंद रहेगा यह जानने के लिए आगे पढ़े।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त 2024 को देशव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है। यह आह्वान सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के विरोध में किया गया है, जिसमें एससी/एसटी आरक्षण के भीतर उप-वर्गीकरण की अनुमति दी गई है। बसपा समेत कई सामाजिक और राजनीतिक संगठन इसका समर्थन कर रहे हैं। जिसके लिए कई राज्यों में पुलिस, खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हाई अलर्ट पर है।

क्या है फैसला ?

सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित सभी समूह एक जैसे नहीं हैं। कुछ समूहों को दूसरों की तुलना में मदद की अधिक आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, सीवर साफ करने वाले लोग और बुनकर दोनों ही एससी समूह का हिस्सा हैं, लेकिन उन्हें कुछ अन्य एससी समूहों की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। इन लोगों की मदद करने के लिए, राज्य सरकारें उनके लिए विशेष कार्यक्रम बना सकती हैं, और कानून द्वारा इसकी अनुमति है।

सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में नियम बनाया कि राज्य किस तरह कोटा तय कर सकते हैं, जो लोगों के कुछ खास समूहों के लिए विशेष भत्ते की तरह है। उन्होंने कहा कि राज्य बिना सोचे-समझे निर्णय नहीं ले सकते। याद रखने वाली दो महत्वपूर्ण बातें हैं: पहली, अनुसूचित जातियों (एससी) के भीतर कोई भी एक समूह सिर्फ़ अपने लिए पूरा कोटा नहीं ले सकता। दूसरा, किसी समूह को कितना भत्ता मिलेगा, यह तय करने से पहले राज्यों को इस बात की अच्छी जानकारी होनी चाहिए कि उस समूह में कितने लोग हैं।

भारत बंद में क्या बंद,क्या चालू

21 अगस्त को भारत बंद के समय सभी आपातकालीन सेवाएं जैसे अस्पताल और एंबुलेंस चालू रहेंगी। बैंक दफ्तर और सरकारी कार्यालय भी खुलेंगे। मगर सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। साथ ही निजी दुकाने या दफ्तर बंद किए जा सकते हैं।

बाड़मेर, जयपुर कोटा अजमेर समेत राजस्थान के कई जिलों में भारत बंद का असर दिखने लगा है। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे हैं। शहरों में सर्किल पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है, रैली निकाल कर जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति और पीएम के नाम ज्ञापन सौपें जाएंगे। शहर में चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस जाब्ता तैनात है। पुलिस अधिकारी पूरे शहर में गश्त कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : दुनिया के सबसे बुजुर्ग महिला का हुआ निधन, 117 साल थी उम्र, मरने से पहले ये थे आखिरी शब्द

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article