Friday, September 20, 2024

Atal Ji Death Anniversary: “मैं अविवाहित हूं कुंवारा नहीं” अटल जी ने क्यों नहीं की थी शादी

Must read

Atal Ji Death Anniversary: तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी की आज छठी पुण्यतिथि है। अपनी राजनीती और हाजिरजवाबी के लिए तो अटल जी को सब जानते हैं लेकिन उनका एक और पहलु था जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। अटल जी के बारे में कहा जाता है की “बेशक वो कुंवारे थे, लेकिन प्रेम के माया जाल में तो वो भी फंसने से बच नहीं पाए थे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की आज पुण्‍यतिथि है। अटल जी कभी शादी नहीं की। अब मन में सवाल ये आता है कि अपनी हाजिरजवाबी से दिलों में राज करने वाले से अटल बिहारी वाजपेयी ने आखिर शादी क्‍यों नहीं की? आइये इसके पीछे की वजह जानते हैं।

रजुमारी कौल के प्यार में पड़ गए थे अटल जी

कहा जाता है उनके जीवन में एक महिला थी जिनका नाम राजकुमारी कौल था। ये दोनों काफी अच्छे दोस्त हुआ करते थे। एक समय ऐसा आया जब ये दोस्ती प्यार में बदल गयी। एक वरिष्ठ पत्रकार ने अपनी किताब में इस बात का जिक्र भी किया है। जिसमें उन्होनें बताया है कि साल 1940 में ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में राजकुमारी कि और अटल जी की दोस्ती हुई थी।

प्रेम पत्र के जवाब का आजीवन किया इंतजार

पत्रकार अपनी किताब में आगे ये भी लिखते हैं कि अटल जी ने अपने प्यार का इजहार करने के लिए रजुमारी को एक प्रेम पत्र लिखा था। लेकिन उनकी तरफ से कभी उस प्रेम पत्र का कोई जवाब नहीं आया। अटल जी आजीवन उस प्रेम पत्र के जवाब का इंतजार करते रहे और उसका नतीजा ये रहा कि उन्होनें कभी शादी ही नहीं की।

अटल जी की शादी का मुहूर्त कभी निकल ही नहीं पाया

ख़बरों के मुताबिक़, अटल जी के रिश्तेदार और चाहने वाले बताया करते थे कि पूर्व प्रधानमंत्री में बचपन से ही देश सेवा करने का एक अलग सा जुनून सवार था, उनकी कलम ही उनकी ताकत थी। वो पूरे देश को अपना परिवार समझते थे और पूरे देश को अपना घर। उनकी शादी को लेकर कहा जाता है कि अटल जी देश सेवा के कार्यों में इतने फंस गए थे कि फंस गए कि उन्हें शादी करने का मौका ही नहीं मिला। एक साक्षात्‍कार के दौरान अटल जी ने खुद ये कहा था कि देश और देश के करोड़ों लोगों का जो परिवार है, उनकी जिम्मेदारियों निभाते हुए वो इस तरह से फंसे कि कभी उनके शादी करने का मुहूर्त निकल ही नहीं पाया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article