Thursday, September 19, 2024

Independence Day 2024: अगस्त में बैंक और शेयर मार्केट की कितनी छुट्टी

Must read

Independence Day 2024: 15 अगस्त पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आपको भी इस बात को लेकर कन्फूज़न है की कल बैंक और शेयर बाजार खुलेंगे या नहीं तो जान लीजिये।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अगस्त का आधा महीना बीत चुका है और कल यानि 15 अगस्त को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाया जायेगा। इसलिए देश के सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं कल बंद रहेगी। जिसमे बैंक और शेयर मार्किट भी शामिल है।

अगस्त में बैंकों की कितनी छुट्टी

कल यानी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर सभी सरकारी, प्राइवेट और ग्रामीण बैंकों में अवकाश रहने वाला है। इसके बाद 18 अगस्त को रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है। 19 अगस्त रक्षा बंधन होने के कारण अगरतला, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, देहरादून, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और शिमला में सभी बैंको में छुट्टी रहेगी। वहीं 20 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती के कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश रहने वाला है।

इसके बाद 21,22 और 23 अगस्त को सामान्य रूप से काम चलेगा और फिर 24 अगस्त को चौथे शनिवार के बैंकों में अवकाश रहेगा। 25 अगस्त को रविवार के कारण बैंक में छुट्टी रहेगी और 26 अगस्त को पूरे देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा जिसके कारण अधिकतर बैंक बंद रहेंगे।

बैंक बंद होने पर भी पुरे होंगे काम

अगले दो हफ्ते में ज़्यादातर दिन बैंको में छुट्टी रहेगी। ऐसे में आप अपने काम कुछ इस तरह से निपटाए। आज की एडवांस टेक्नोलॉजी में छुट्टी के दिन भी बैंकों से जुड़े जरूरी काम निपटाएं जा सकते हैं। जैसे अवकाश के दिन कैश निकालने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते है। तो वहीं एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने के लिए आप नेट बैंकिंग या पेमेंट एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शेयर मार्केट भी रहेंगे बंद

कल स्वतंत्रता दिवस पर शेयर मार्किट भी बंद रहेगा। जिस कारण NSE और BSE पर किसी तरह का कारोबार नहीं होगा। ऐसे में कल इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव, SLB, करेंसी डेरिवेटिव और इंटरेस्ट डेरिवेटिव मार्केट भी बंद रहेंगे। इसके साथ ही सभी शनिवार और रविवार को शेयर मार्किट बंद रहेगा।

यह भी पढ़े : जब भारत और पाकिस्तान एक ही दिन आजाद हुए तो इनके स्वंतंत्रता दिवस अलग क्यों है? जानें इसके पीछे की वजह

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article