Friday, September 20, 2024

Ayodhya: यूपी सरकार की अयोध्या को नयी सौगात, दर्शनार्थी गोल्फ कार्ट से कर पाएंगे अयोध्या की सैर

Must read

Ayodhya: अयोध्या में बीजेपी की हार के बावजूद योगी सरकार ने अयोध्या के लिए काम करना नहीं छोड़ा है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को एक और नयी सौगात दी है। अब अयोध्या पहुंचे दर्शनार्थी गोल्फ कार्ट से अयोध्या के दर्शन कर पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अब अगर आप भी अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने का सोच रहे हैं तो आपको वहां एक नयी सुविधा मिलने वाली है। योगी सरकार ने अयोध्या में इ-कार्ट की सुविधा चालू की है। इस कार्ट से अयोध्या शहर घूमे का मजा ही अलग होना वाला है। कार्ट का रूट जल्द ही तय होने वाला है। इस कार्ट से रामलला के मंदिर के अलावा अयोध्या के कुछ प्रमुख मंदिर और सरयू तट के रुट पर चलाने की योजना है। ये कार्ट्स एक-फ्रेंडली हैं, इससे अयोध्या में प्रदूषण कम होगा।

जल्द ही पर्यटकों और दर्शनार्थी उठा पाएंगे ई-कार्ट का लुत्फ़

अब अयोध्या की सभी सड़कों पर जल्द ही ई-कार्ट दौड़ती नजर आने वाली हैं। ये सभी कार्ट्स 12 और 18 सीटर होने वाली हैं। रामलला के दर्शन के लिए पहुंचने वाली सभी दर्शनार्थी और पर्यटक अब अयोध्या की स्काईलाइन का नजारा देखते हुए अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों का भ्रमण करते हुए इन ई-कार्ट्स का लुत्फ़ उठा पाएंगे। अभी, ट्रॉयल के लिए 25 ऐसी कार्ट्स को योगी सरकार द्वारा अयोध्या भेजा गया है। अयोध्या विकास प्राधिकरण लोगों को सुविधाएं देने के साथ ही इसके रूट मैप पर अभी विचार कर रही है।

राम पथ और गुप्तार घाट से मिलेंगी ई कार्ट

अयोध्या के प्रमुख मार्ग राम पथ से लोग इनमें दर्शनार्थी सवारी कर सकते हैं.। साथ ही गुप्तार घाट से लेकर अयोध्या के सभी धार्मिक स्थलों पर ये कार्ट चलेंगे। गोल्फ कार्ट पर तीन शिफ्ट में तीन अलग-अलग चालक काम करेंगे। सुबह से लेकर शाम तक अयोध्या आने वालों को गोल्फ कार्ट से सैर कर पाएंगे।

वृद्धों-दिव्यांगजनों को दी गयी थी सुविधा गोल्फ कार्ट्स की सुविधा

ई कार्ट का ट्रायल रन प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर दिव्यांग जनों और वृद्धजनों और के लिए शुरू किया गया था। इससे न सिर्फ़ उनको अयोध्या की सड़कों पर आरामदायक यात्रा का अनुभव मिला बल्कि प्रदूषण भी कम हुआ इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी अयोध्या में शुरू हो चुका है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article