Friday, September 20, 2024

E-Challan Fraud: क्या आपको भी आपके फोन पर मिला कोई E-Challan, मतलब आप वियतनाम के इस हैकर ग्रुप के निशाने पर हैं

Must read

E-Challan Fraud: आज हम सभी के घरों में कोई ना कोई व्हीकल मौजूद होता है फिर वो चाहे गाड़ी हो, स्कूटी हो या मोटरसाइकिल। ऐसे में वियतनाम के एक ग्रुप ने हैकिंग के लिए फेक E-challan भेजना का तरीका अपनाया है। इसके जरिये आपके फोन पर एक लिंक आता है जिसे जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके फोन में एक Malicious app इंस्टॉल हो जाता है और आपके फोन का सारा डेटा उनके पास चला जाता है जिससे वो साइबर ठगी को अंजाम देते हैं। आइये इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दरअसल वियतनाम का एक हैकर ग्रुप आम लोगों को फेक E-चलन का दर दिखाकर अपना शिकार बना रहा है। इसको लेकर हाल ही में एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें बताया गया है की वियतनाम में बैठा एक गिरोह भारतीय यूजर्स को E-challan का डर दिखाकर साइबर फ्रॉड को अंजाम दे रहा है।

CloudSEK की रिपोर्ट में किया गया खुलासा

एक साइबर सिक्योरिटी फर्म CloudSEK की लेटेस्ट रिपोर्ट में फर्म ने खुलासा किया कि वियतनाम में बैठा साइबर क्रिमिनल्स का ग्रुप भारतीय यूजर्स को अपना निशाना बना रहा है। भारतीयों को लूटने के इरादे से वह ई-चालान के फेक मैसेज उनके फोन पर भेज रहा है। इस टाइप के मैसेज में एक लिंक आपके फोन पर आता है, जिस पर क्लिक करने से विक्टिम के मोबाइल में Malicious App इंस्टॉल हो जाता है और उसके फोन का सारा डेटा इस गिरोह के पास पहुंच जाता है। इस डेटा का इस्तेमाल वो साइबर ठगी के लिए करते हैं।

लोगों को लूटने के लिए ऐसे काम करता है वियतनाम का ये गिरोह

साइबर क्रिमिनल्स का ये गिरोह पहले यूजर्स के मोबाइल पर एक मैसेज भेजता है। यह मैसेज परिवहन सेवा या कर्नाटक पुलिस के नाम का इस्तेमाल करके आपके फोन पर भेजे जातेहैं। इसमें फेक ट्रैफिक नियमों को तोड़ने की जानकारी दी होती है और उस पर फाइन के बारे में बताया जाता है। इस मैसेज के साथ फाइन का भुगतान करने के लिए आपको एक लिंक भी दिया जाता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article