Thursday, September 19, 2024

UPSC Chairperson मनोज सोनी ने दिया इस्तीफा, मोदी के हैं खास

Must read

UPSC Chairperson: ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर का विवाद अभी रुका भी नहीं था कि ऐसे में लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष (UPSC Chairperson) मनोज सोनी ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं सूत्रों के हवाले से कहना है कि ये मामला IAS पूजा खेडकर से जुड़ा हुआ नहीं है। डीओपीटी (कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग) के सूत्र के अनुसार अभी तक उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

UPSC Chairperson को पीएम मोदी का माना जाता है खास

लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष Manoj Soni को पीएम नरेन्द्र मोदी से घनिष्ट संबंधों के लिए जाना जाता है। सोनी को 2005 में वडोदरा के एमएस यूनिवर्सिटी का सबसे यंग कुलपति बनाया गया था। बता दें कि मनोज सोनी ने 2017 में बतौर यूपीएससी के सदस्य के रुप में ज्वॉइन किया था। 16 मई 2013 को उन्हें यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का अध्यक्ष बनाया गया था। UPSC में शामिल होने से पहले सोनी गुजरात के दो विश्वविद्यालयों में कुलपति के रुप में कार्यरत रह चुके हैं। हालांकि इस्तीफा देने की वजह का उन्होंने खुलासा नहीं किया है।

UPSC कैसे करता है काम

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न परीक्षाओं के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें सिविल सेवा परीक्षाएं शामिल हैं। यह संस्थान आमतौर पर आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और केंद्रीय सेवाओं में प्रतिष्ठित पदों के लिए उम्मीदवारों की सिफारिश करता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article