Thursday, September 19, 2024

Paris Olympic 2024: क्या है पेरिस ओलिंपिक और ये क्यों है खास? जानें सब

Must read

Paris Olympic 2024: हर चार साल में दुनिया भर में ओलंपिक का बुखार चढ़ता है, लेकिन इस बार यह थोड़ा अलग है। पिछली बार कोरोना के आने के कारण से इस। ओलिंपिक का मजा फीका पड़ गया। 2020 में इसे कैंसिल कर दिया गया और जब 2021 में ये आयोजन हुआ तो टोक्यो में कोरोना के कहर के कारण ये खेल ज्यादातर खाली स्टेडियम्स में हुए। लेकिन इस बार का माहौल शानदार होने वाला है। हो सकता है अबकी बार होने वाला ये ओलिंपिक ओलंपियाड – अब तक का सबसे बड़ा और सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला खेल बन जाए। आइये आज आपको इसके बारे में सब संक्षेप में समझाते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Paris Olympic 2024: जानें सारी जानकारी

  • पेरिस ओलिंपिक 2024 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा।
  • इसमें कुल 329 इवेंट्स होंगे, जिनमें 184 देशों के लगभग 10,500 एथलीट हिस्सा लेंगे।
  • इस साल ब्रेकडांसिंग पहली बार ओलंपिक खेलों में शामिल होने जा रहा है।
  • आप खेलों की लाइव स्ट्रीमिंग पीकॉक ऐप पर देख सकते हैं।

ये ओलंपियाड कब से शुरू है और कब खत्म होगा?

ओलंपिक की शुरुआत शुक्रवार, 26 जुलाई को इनॉग्रेशन सेरेमनी के साथ होगी और सभी खेल रविवार, 11 अगस्त तक चलेंगे, एंडिंग समारोह सेरेमनी के साथ खत्म हो जायेंगे। इनॉग्रेशन सेरेमनी से पहले कुछ कार्यक्रम शुरू हो सकते हैं। फ़ुटबॉल और रग्बी सेवन्स बुधवार, 24 जुलाई से शुरू हो जायेंगे। हैंडबॉल और तीरंदाज़ी गुरुवार, 25 जुलाई को होंगे।

इस ओलंपियाड में कौनसे खेल हैं ?

इस ओलंपियाड में कुल 32 खेल होने वाले हैं। जिनमें से सिर्फ 329 एथलीट्स को गोल्ड मैडल मिलेंगे। ब्रेकडांस इस बार पहली बार इसमें शामिल है वहीं जबकि स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग दूसरी बार ओलंपिक एक हिस्सा होंगे। ओलंपियाड में तिरंदाजी, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कैनोइंग, साइकिलिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, हॉकी जैसे कई एक्ससिटिंग गेम्स शामिल हैं।

बता दें कि हर खेल के साथ प्रतियोगिताएं बदलती हैं – जैसे, इस बार भारोत्तोलन के कम इवेंट्स हैं। हर खेल में कम से कम दो इवेंट्स होने का कारण यह है कि उन्हें पुरुष और महिला कैटेगरीज में डिवाइड किया जाता है। सामान संख्या वाले खेलों में एक या ज्यादा इवेंट्स में पुरुषों या महिलाओं के लिए निर्धारित की जाती हैं।

कितने देश बनेंगे इसका हिस्सा?

184 देश पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिसमें लगभग 10,500 एथलीट हैं। हर देश द्वारा भेजे जाने वाले प्रतियोगियों की संख्या अलग होती है क्यूंकि कई छोटे देश केवल एक एथलीट भेज रहे हैं,वही संयुक्त राज्य जैसे अमेरिका 588 के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इन 184 देशों के अलावा, रूस और बेलारूस के 45 एथलीट भी हैं। इसमें हमारा भारत भी शामिल है। यहां से कुल 100 इस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे।

टिकट कैसे खरीदें?

इस समय, केवल रीसेल टिकट ही उपलब्ध हैं। सौभाग्य से, एक रीसेल टिकट प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए जिन लोगों के पास टिकट हैं, वे उनका उपयोग नहीं कर सकते, वे उन्हें ऑफिशियल ऐप पर बेच सकते हैं।

यहां देखें इसका पूरा शेड्यूल

https://olympics.com/en/paris-2024 इस वेबसाइट पर जाकर आप सभी इवेंट्स की सूची देख सकते हैं। ये पेरिस ओलिंपिक की ऑफिशियल वेबसाइट है। यहां आपको सारे अपडेट समय पर मिलते रहेंगे।

भारत के लिए पेरिस ओलिंपिक है अहम

जब सभी प्रतियोगी भारत से इस ओलिंपिक के लिए निकल रहे थे तो सभी परतैयोगियों से पीएम मोदी खुद मिले और बातचीत की जिसमें उन्होनें सबका हौसल बढ़ाया और कहा कि “मुझे आप लोगों पर पूर्ण विश्वास है आप ये प्रतियोगिता जरूर जीतकर आएंगे।” इतने बड़े मंच पर भारत का होना बड़ी बात है। भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यहां भी वो पीछे नहीं रहेगा सभी को ऐसी ही उम्मीद है।

 

 

 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article