Thursday, September 19, 2024

Whatsapp Share Market Scam: ऐसे दिया जाता है लालच और फंस जाते हैं लोग, ध्यान रखें नहीं तो अगला नंबर आपका हो सकता है

Must read

Whatsapp Share Market Scam: हाल ही में 71 साल के रिटायर्ड व्यक्ति के साथ 2 करोड़ का scam हुआ है, लेकिन इसमें खास बात ये है कि वो व्यक्ति खुद एक फाइनेंसियल प्रोफेशनल था। जब एक प्रोफेशनल ऐसे scams का शिकार हो सकता है, तो फिर आम आदमी तो कुछ भी नहीं है। इसलिए आज हम जानेंगे ऐसे स्कैम से आप कैसे बच सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक 71 साल के रिटायर्ड व्यक्ति को स्टॉक मार्केट स्कैम में 2 करोड़ रुपये के साइबर ठगी का शिकार होना पड़ा। और ठगा गया व्यक्ति खुद एक फाइनेंशियल प्रोफेशनल था, मतलब ये की उसकी एक उम्र पैसे को संभालने में निकली है। ऐसे में, अगर ऐसे व्यक्ति के साथ फ्रॉड हो जाए तो समझ जाना चाहिए की ये साइबर फ्रॉड एक ऐसा जाल बन गया है जिस से बचना बहुत मुश्किल है। अब आप ये देखिये कि स्कैम करने वाला कोई एक आदमी नहीं, बल्कि पूरा ग्रुप था।

अगर आप भी अपने बैंक में रखे पैसे पर अच्छे रिटर्न्स पाने की कोशिश में मौकों की तलाश में रहते हैं और अपने पैसे इन्वेस्ट लरते हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। आइये अब पूरा मामला जानते है और फिर ये भी जानते हैं कि ऐसे फ्रॉड्स को आप कैसे पहचान सकते हैं।

ये था पूरा मामला

71 वर्षीय व्यक्ति के पास एक महिला ने फोन किया और इक्विटी मार्केट में invest करने का जाल फेंका। और देखिये ये व्यक्ति इस जाल में फंस भी गया। जब वो जाल में फंस गया तो उसे एक फेक मोबाइल फोन एप्लीकेशन डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए। यये फेक app बिलकुल किसी असली इन्वेस्टमेंट कंपनी के app जैसा ही दिखता था। और यहां शुरू हुआ ये स्कैम।

Whatsapp Group: App इंस्टाल करने के बाद व्यक्ति को एक वाट्सऐप ग्रुप में add किया गया। जहां ऐसा दिखाया जा रहा था की यहां बहुत सारे active users हैं जो अच्छे रिटर्न्स कमा रहे हैं। ग्रुप में मौजूद सभी लोग बार-बार स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे थे कि ग्रुप में आए टिप्स के चलते उन्होंने खूब पैसा बना लिया है। ये सिलसिला लगभग 1 महीना लगातार चलता रहा और बूढ़े व्यक्ति को ये यकीन हो गया कि ये कोई फ्रॉड नहीं बल्कि बिल्कुल रियल है और उसने 24 ट्रांजेक्शन के माध्यम से 2 करोड़ रुपये डिपॉजिट कर दिए। इसके बाद शुरू हुआ असली काम। व्यक्ति को कथित प्रॉफिट होने लगा और देखते ही देखते उसके अकाउंट में 2 करोड़ की बजाय 14 करोड़ रुपये दिखाई देने लगे। लेकिन कहते हैं लालच बुरी बला है।

जब व्यक्ति को अपने अकाउंट में 14 करोड़ रुपये जैसी बड़ी रकम नजर आने लगी तो व्यक्ति ने उस पैसे में से कुछ प्रॉफिट निकालना चाहा, मगर वो ऐसा कुछ कर नहीं पाया। उसे ये कहके भ्रमित किया गया कि आपको पैसे निकालने के लिए अलग से withdrawal टैक्स अकाउंट में डालना होगा, तब जाकर पैसा निकलेगा। तब तक उस व्यक्ति कोई समझ आ चुका था कि उसके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है। फिलहाल मामले में पुलिस जांच कर रही है।

ऐसे पहचाने फर्जी स्कैम और जानें इस से बचने के तरीके

जहां रिटर्न्स ज्यादा हैं वहां तो बिल्कुल ना जाएं

हां रिटर्न ज्यादा होता है, वहां रिस्क भी उतना ही होता है। आपको कोई सामान्य रिटर्न से बहुत ज्यादा दिलाने का ये देने का वादा करें तो वहां अपने पैसों के साथ बिल्कुल खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। और अगर आप इंवेस्टमेंट्स करते भी हैं तो एक बार उसकी ऑथेंसिटी चेक कर लें और उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च भी कर लें।

Whatsapp University के चक्कर में ना फसें

कोई आपको किसी वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़े तो उससे तुरंत बाहर निकल जाएं और किसी इंटरनेशनल नंबर से आपको कभी कोई मैसेज आये तो उसकी गलती से भी ना देखे। और ऐसे ग्रुप्स और नंबर्स को तुरंत ब्लॉक कर दें।

Investment का प्रेशर बिल्कुल नहीं लें

इस तरह के ऑफर देने वाले स्कैमर अक्सर आपसे पैसे लेने की लिए जल्दबाजी करते हैं। ‘आप उनकी ये जल्दबाजी आसानी से पकड़ सकते हैं। आपको अपने ऊपर किसी भी तरह का कोई प्रेशर नहीं लेना है. क्योंकि, पैसा तो आप ही की जेब से निकलना है। पैसाभूत मुश्किल से कमाया जाता है इसलिए जब पैसे की बात आए तो अच्छे से सोच-विचार करें।

ट्रेडिंग ऐप फेक या असली

अगर आप ऊपर दी गयी सभी बातों को ध्यान में रखेंगे तो ऐप तक कभी बात पहुंचेगी ही नहीं। फिर भी अगर आपको कोई ऐप डाउनलोड करने को कहता है तो सतर्क रहे और अपने डिवाइस वो app गलती से भी डाउनलोड ना करें। और अगर डाउनलोड करते भी हैं तो उसे प्ले स्टोर से ही या वेरिफिएस प्लेटफॉर्म से ही डाउनलोड करें और एक बार डाउनलोड से पहले रेटिंग जरूर देख लें।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article