Friday, September 20, 2024

खाने के बाद क्यों आती है नींद ? फूड्स में होता है नशा, Myth या सच ?

Must read

अक्सर हम लोगों को खाना खाने के बाद नींद आने लगती है। कुछ लोग तो दिन में बिना सोये रह ही नहीं पाते। आखिर खाने में ऐसा क्या है की हमें खाते ही नींद आ जाती है। आइये आज जानते है इसके पीछे की वजह।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

खाना है तो हम है। खाने के बिना हम जिंदा नहीं रह पाएंगे। ये हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद अहम है। खाने पिने से हमरेंसभी nutrients मिलते हैं जिसकी वजह से हमारी बॉडी अच्छे से फंक्शन करती है। कई बार, खासकर गर्मियों में हम महसूस करते हैं की हम जैसे ही खाना कहते है वैसे ही हमें आलस और नींद आने लगती है। ऐसा अक्सर तब होता है जब हम नशीले पदार्थों एक सेवन करते हैं ऐसे में बड़ा सवाल ये है की क्या खाने में भी नशा होता है। क्या इसके पीछे कोई साइंटिफिक कारण या है किसी बीमारी की वजह है ? जानिये इसके पीछे का सच।

खाने के बाद क्यों आती है नींद?

एक रिपोर्ट में सामने आया कि खाना खाने के बाद आलस आना और स्लीपी महसूस करना एकदम नाॅर्मल है, ये किसी भी तरह की कोई बीमारी का संकेत नहीं है। कुछ फूड्स में ऐसे कुछ पोषक तत्त्व होते हैं जिनसे हमें नींद आने लगती है जैसे की छाछ और दही। गौरतलब है कि खाने के बाद हमारे शरीर में, एनर्जी लेवल कम हो जाता है , जिसे पोस्टप्रांडियल सोमनोलेंस (postprandial somnolence) के नाम से जाना जाता है। ये बॉडी का नेचुरल प्रोसेस है, जिसकी वजह से हम स्लीपी फील करने लगते हैं।

नींद और खाने के कनेक्शन के बारे में वैज्ञानिकों की राय

कई रिसर्च में ये बात सामने आयी कि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स, अन्य खाने-पीने की चीजों की तुलना में ज्यादा नींद का अहसास कराते हैं। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ये भी ​​है कि खाने के बाद व्यक्ति को थकान महसूस होने लगती हैम, क्योंकि उनका शरीर ज्यादा सेरोटोनिन प्रोड्यूस करता है।

सेरोटोनिन क्या है

सेरोटोनिन एक तरह का केमिकल है, जो मूड और स्लीप साइकल को रेगुलेट करने में मदद करता है। हाई प्रोटीन फूड्स में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो बॉडी को सेरोटोनिन प्रोड्यूस करने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ट्रिप्टोफैन को सोखने में मदद करते हैं। इन कारणों से प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों से ही स्लीपी फील होने लगता है।

नींद आने के कुछ कारण यह भी हो सकते हैं

जब हम लोग ज्यादा खाना खा लेते है तो भी हमें नींद आने लगती है। दिन में ज्यादा भोजन करने वालों को कम भोजन करने वालों की तुलना में ज्यादा नींद आती है। अगर आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते तो भी आपको दिन में नींद या सुस्ती का अहसास हो सकता है। खाना खाने के साथ शराब पीने की वजह से लोगों को थकान और अत्यधिक नींद आना लगती है।

खाने में नशीले पदार्थ Myth या सच

खाने में किसी तरह का कोई नशीला पदार्थ नहीं पाया जाता है। इसमें कुछ पोषक तत्त्व होने के कारण नींद का अहसास होता है और कुछ नहीं। ये एकदम नार्मल है, और आमतौर पर किसी तरह की कोई बीमारी का संकेत नहीं है। खाने से आपकी सेहत अच्छी होती है। ध्यान रखें की ओवरईटिंग न करें, खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए और एक balanced diet फॉलो करें।

ये भी पढ़ें: Sushant Singh Rajput ने आज ही के दिन कहा था दुनिया को अलविदा, इंसाफ की जंग अभी भी जारी

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article