Thursday, September 19, 2024

वायनाड या रायबरेली कौन सी सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी ? दिया जवाब

Must read

लोकसभा चुनावों में INDIA गठबंधन का जबरदस्त प्रदर्शन रहा खासकर के उत्तर प्रदेश में देखने को मिला है। यहां सपा और कांग्रेस ने मिलकर 80 में से 43 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस अपनी विरासती सीट बचाने में भी कामयाब रही। राहुल गांधी ने इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा था और वो दो सीटें है वायनाड और रायबरेली। दोनों ही सीटों पर उन्होनें भारी अंतर से जीत दर्ज की है। नियमों के मुताबिक एक सांसद एक ही सीट पर रह सकता है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि राहुल गांधी कौनसी सीट छोड़ेंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

NDA और I.N.D.I.A गठबंधन के बीच इस बार कांटे की टक्कर

इस बार हुए लोकसभा चुनावों के परिणाम में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। जहां सभी आश्वस्त बैठे थे की बीजेपी भारी बहुमत से जीत दर्ज करेगी, तो वहीं आज बीजेपी का सरकार बना पाना भी काफी मुश्किल हो गया है। NDA को बहुमत तो मिला लेकिन I.N.D.I.A गठबंधन ने कांटे की टक्कर दी है। परिणाम वो रहे जिसका किसी ने अनुमान भी नहीं लगाया था। खासकर उत्तर प्रदेश में I.N.D.I.A गठबंधन का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। कांग्रेस यूपी में अपनी परंपरागत सीट बचाने में भी कामयाब रही। रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है। यहां पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भारी मतों से जीत हासिल की तो वहीं अमेठी में भी कांग्रेस ने अपना दबदबा बनाए रखा।

Rahul-Gandhi

वायनाड या रायबरेली किसे चुनेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने दो जगह नामंकन भरा था और दोनों ही जगहों पर उन्होने भारी मतों से जीत हासिल की है। बता दें कि राहुल ने यूपी के रायबरेली और केरल के वायनाड से चुनाव जीतें है लेकिन नियम और कानून के मुताबिक वो किसी एक ही जगह के सांसद बने रह सकते हैं।

 

इसके लिए उन्हें दोनों में से एक सीट छोड़नी होगी। परिणामों के आने के बाद इसे लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होनें कहा कि अभी तक इस बारे में कुछ सोचा नहीं है। इस पर अभी वो बैठकर बातचीत करेंगे और इसके बाद ही कोई फैसला लेंगे।

रायबरेली में भारी अंतर से मिली जीत

अभी भले ही राहुल गांधी ने इस बारे में कोई जवाब न दिया हो, लेकिन ये सवाल इतना बड़ा है कि नतीजे आने के तुरंत बाद से ही इस पर गांधी परिवार में चर्चा शुरू हो गई है। दोनों जगह से चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी इस दुविधा में तो जरूर होंगे की वो किस सीट को छोड़े और किसे नहीं। हालांकि ये पहले से माना जा रहा था की जहां उनकी जीत के मतों में अंतर ज्यादा होगा वो उसे नहीं छोड़ेंगे, लेकिन यहां दोनों ही सीटों पर अंतर काफी बड़ा है।रायबरेली में राहुल ने जहां 3,90,030 वोटों के अंतर से चुनाव जीता है, तो वहीं वायनाड में 3,64,422 के अंतर से जीत अपने नाम की है।

ये भी पढ़ें : Loksabha Election 2024: जीता NDA, फुदक रहा INDI गठबंधन; 37 दलों का कुनबा भी देख रहा सत्ता का ख्वाब

 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article