Thursday, September 19, 2024

Loksabha Election 2024: राजस्थान में भाजपा ने 14, कांग्रेस-इंडी गठबंधन ने जीती 11 सीट

Must read

Loksabha Election 2024 Result: राजस्थान की सभी 25 सीटों के चुनाव नतीजे मंगलवार देर शाम तक साफ हो गए हैं। इन परिणामों ने भाजपा को चिंता में डाल दिया है। हैट्रिक का सपना लगाए बैठी भाजपा को केवल 14 सीट मिली है, जबकि इंडी गठबंधन के प्रत्याशी 11 सीट जीतने में सफल हुए हैं। इनमें 8 सीट पर कांग्रेस, 1 सीट पर आरएलपी, 1 सीट पर सीपीआईएम और 1 सीट बीएपी उम्मीदवार के खाते में गई है। चुनाव नतीजों के बाद भाजपा में टेंशन बढ़ गई है, जबकि कांग्रेस में खुशी की लहर है। इसका कारण यह है कि एक दशक के बाद कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव में जीत हासिल कर पाए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

कई दिग्गज जीते तो कई हारे

प्रदेश में इस बार भाजपा के कई दिग्गजों को जीतने में सफलता मिली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन लाल मेघवाल, भूपेंद्र यादव, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रप्रकाश जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह जीतने मे सफल रहे। हारने वाले चर्चित चेहरों में कांग्रेस नेता वैभव गहलोत की हार ने सभी को चौंकाया है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत की हार को लेकर सियासी हलकों में चर्चाओं का बाजार गर्म है।
हॉट सीट बाड़मेर से भाजपा से चुनाव लड़े केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की करारी हार भी चर्चा का विषय है। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में चौधरी तीसरे स्थान पर रहे, जबकि चुनाव से पहले कांग्रेस और विधायक पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए महेंद्र जीत सिंह मालवीय को बांसवाड़ा-डूंगरपुर क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा। ये सीट बीएपी के राजकुमार रोत ने जीती है।

सबसे बड़ी और सबसे कम मतों की जीत

भारतीय जनता पार्टी को इस बार भी मेवाड़, मारवाड़ और हाड़ौती क्षेत्र में अच्छी कामयाबी मिली। दूसरी ओर शेखावाटी और पूर्वी जिलों में सफलता प्राप्त कर कांग्रेस-इंडी गठबंधन 11 सीटों पर बढ़त लेने में कामयाब रहा। महिमा कुमारी मेवाड़ ने 3 लाख 92 हजार से अधिक मतों के सबसे बड़ी जीत दर्ज की, वहीं जयपुर ग्रामीण से राव राजेंद्र सिंह एक हजार 615 वोटों के मामूली अंतर से जीतने में कामयाब रहे।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article