Thursday, September 19, 2024

जीभ देती है बीमारी के संकेत, न करें नज़रअंदाज़

Must read

जीभ हमारे शरीर का एक बहुत खास हिस्सा होती है। इसके जरिये हमे शरीर में होने वाली बीमारियों के बारें में पहले ही पता चल जाता है। जिससे हम अलर्ट हो जाते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अगर अपने गौर किया हो तो जब भी आप किसी डॉक्टर को दिखाने जाते हैं तब सबसे पहले वो आपकी जीभ देखता है। मगर आपने कभी सोचा है क्यों ? दरअसर, हमारी जीभ कई बीमारियों के संकेत पहले ही दे देती है। आप खुद भी इसमें होने वाले बदलावों को देखकर पता कर सकते हैं कि कही आप किसी बीमारी के शिकार तो नहीं होंने वाले है। एक्सपर्ट्स की माने तो जब जीभ किसी बीमारी का संकेत दे रही हो तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार यह गंभीर समस्या में बदल सकता है।

  1. सफेद छाले होना

जीभ पर सफेद छाले होना का मतलब है की आपके पेट में दिक्कत है। जब अपच की समस्या होती है तब कई बार इस पर लाल या सफेद छाले हो जाते हैं। इसका इलाज तुरंत कराना चाहिए।

  1. पीले रंग की कोटिंग

अगर जीभ पर सफेद रंग की हल्की सी कोटिंग है तो इसका मतलब आप हेल्दी हैं लेकिन अगर वही कोटिंग पीले रंग की है तो सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा होना यीस्ट इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।

  1. ज्यादा सॉफ्ट जीभ

अगर जीभ का रंग गाढ़ा लाल है या फिर आपको आपकी जीब काफी मुलायम महसूस हो रही है तो इसका मतलब है कि शरीर में विटामिन बी12 और आयरन की कमी है।

  1. गहरी लाल रंग की जीभ

जीब का गहरा लाल होना इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। कई बार लाल बुखार की वजह से भी ऐसा हो सकता है। वही अगर यह हल्की सफेद नजर आए तो एनीमिया का संकेत हो सकता है।

  1. ज़्यादा चिकनाहट

हमारी जीब हलकी सी खुदरी होती है, मगर अगर यह अचानक से चिकनी हो जाए तो ये विटामिन की कमी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसा पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article