Thursday, September 19, 2024

Internet: भारत के किस राज्य में और क्यों सबसे ज्यादा होता है इंटरनेट बैन

Must read

Internet: इंटरनेट के बिना एक पल भी निकालना मुश्किल है। आज के समय में इंटरनेट के बिना कोई काम नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का ऐसा कौनसा राज्य है जहां इंटरनेट की सेवाएं सबसे ज्यादा बंद रहती हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में इंटरनेट और स्मार्टफोन्स के बिना जीवन निकालना लोगों के लिए लगभग नामुमकिन सा ही है। आज 100 में से 90 लोगों के जीवन का हिस्सा है इंटरनेट। एक दिन इंटरनेट बंद हो जाए तो आपका सारा काम रुक सा जाता है। इंसान को बैंकिंग से लेकर ऑनलाइन स्टडीज तक सबमे इंटरनेट की आवयशकता होती है। ऐसे में आइये जानते हैं कि भारत में इंटरनेट सबसे ज्यादा कहां बैन हुआ है।

इंटरनेट बैन

Internet: मणिपुर इस समय हिंसा की आग में झुलस रहा है। वहां हो रही हिंसक घटनाओं में अभी तक भी कोई सुधार नहीं आया है। इन्हीं कारणों के चलते साल 2023 में मणिपुर में 3 मई, 25 जुलाई, 23 सितंबर, 26 सितंबर, 10 नवंबर, 19 नवंबर, 2 दिसंबर, 18 दिसंबर को मणिपुर में इंटरनेट की सेवाएं बंद की गयी थी। साल 2024 में 16 फरवरी, 24 फरवरी और 10 सितम्बर को भी मणिपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गयी थी। वहिं मणिपुर के बाद इंटरनेट सेवाएं सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर में बंद हुई थी। हालांकि अब जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट शटडाउन की संख्या 2022 में 49 से कम होकर 2023 में 17 पहुंच गयी है।

किस देश में होता है सबसे ज्यादा इंटरनेट बैन?

हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत देश के और देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा इंटरनेट की सेवाएं बंद होती हैं। पिछले साल भारत में इंटरनेट सेवाएं सबसे ज्यादा बंद हुई है। अगर पिछले पांच सालों में के आंकड़ों की बात करें तो भारतीय अधिकारियों ने 500 से ज्यादा बार इंटरनेट सेवाएं बंद की है। मई और दिसंबर के बीच मणिपुर में लगभग 32 लाख लोगों को 212 दिनों तक इंटरनेट के कारण हुई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा पांच दिन या उससे अधिक समय तक चलने वाले शटडाउन की संख्या 2022 में 15% से बढ़कर 2023 में 41% पंहुच चुकी है।

इन देशों में भी हुआ इंटरनेट बैन

2023 में म्यांमार में 37 बार, ईरान में 34, फलस्तीन में 16, यूक्रेन में 8,पाकिस्तान में 7 और इराक में 6 बार इंटरनेट सेवाएं बंद की गयी हैं। इसके alawa 59 बार अन्य देशों में भी इंटरनेट सेवाएं बाध्य की जा चुकी है। भारत में 2023 में इंटरनेट बंद के आंकड़े सबसे ज्यादा देखने को मिले है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article