Thursday, September 19, 2024

Information: भारत के इन राज्यों में होते हैं सबसे ज्यादा एनकाउंटर

Must read

Information: अपराधियों के एनकाउंटर में उत्तर प्रदेश के मेरठ जोन में हुए हैं। इस जोन में साल 2017 से लेकर अब तक 3723 एनकाउंटर हुए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तर प्रदेश में मंगेश यादव के हालिया एनकाउंटर से सिये माहौल गरमा गया है। विपक्ष योगी सरकार पर जाती देखकर एनकाउंटर करने का आरोप लगा रही है। वहीं योगी सरकार के समर्थक इसे अपराधियों पर नकेल कसने की कार्यवाही कह रहे हैं। ऐसे में आज हम जानेंगे पांच वो राज्य जहां सबसे ज्यादा एनकाउंटर्स होते हैं।

एनकाउंटर्स के मामलों में ये शहर पहले नंबर पर

दैनिक भास्कर में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा एनकाउंटर योगी सरकार शासित उत्तर प्रदेश में हो रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले सात सालों उत्तर प्रदेश में लगभग 13 हजार पुलिस एनकाउंटर किये गए हैं। आपको बता दें, इन एनकाउंटर्स में 207 अपराधियों और 17 पुलिस कर्मी मारे गए।

यूपी में हर 13 दिन पर एक एनकाउंटर

अगर पिछले सात सालों में हुए एनकाउंटर्स का एक एवरेज निकाला जाए तो हम ये जानेंगे कि उत्तर प्रदेश में हर 13 दिन में एक अपराधी एनकाउंटर में मारा जाता है। इन सभी अपराधियों में लगभग अपराधी ऐसे हैं जिनपर 75 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक की इनाम राशी थी।

यूपी में सबसे ज्यादा एनकाउंटर्स मेरठ जोन में हुए हैं। यहां पिछले 7 सालों में 3723 एनकाउंटर हुए हैं। इन एनकाउंटर्स में 66 अपराधी मारे गए और 7014 क्रिमिनल्स को पुलिस अब तक गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं पूरे यूपी में पुलिस ने इन 7 सालों में 27 हजार से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

वो राज्य जहां होते है सबसे ज्यादा एनकाउंटर

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2012 से 2017 के दौरान देश में सबसे ज्यादा एनकाउंटर यूपी, मणिपुर,असम, बिहार और झारखंड में हुए हैं। यूपी और बिहार में जहां अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस एनकाउंटर का सहारा ले रही है, वहीं असम, मणिपुर और झारखंड में एनकाउंटर के ज्यादातर मामले नक्सलियों, उग्रवादियों, माववादियों से जुड़े हैं।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article