Thursday, September 19, 2024

Scented Candles कैसे बनते है, क्यों इन्हें घर में रखने से मना किया जाता है

Must read

Scented Candles: आजकल हर जगह डेकोरेटिव कैंडल्स का इस्तेमाल किया जाता है। घर से लेकर होटलों तक सब में अलग-अलग कार्यक्रम के हिसाब से कैंडल्स मंगाई जाती है। सेंटेड कैंडल्स से सुंदरता तो बढ़ती ही है साथ ही पूरा वातावरण भी महक जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सेंटेड कैंडल्स आपके घर लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक्सपर्ट्स हमेशा घरों में सेंटेड कैंडल को रखने के लिए मना करते हैं। आइये इसके पीछे की वजह समझते हैं।

कैंडल

एक समय था जब कैंडल्स का इस्तेमाल सिर्फ रौशनी के लिए किया जाता था। लेकिन समय के साथ कैंडल्स के इस्तेमाल का तरीका भी बदलता गया। आज उनका इस्तेमाल एक फैशन के तौर पर किया जा रहा है। आपने अक्सर इवेंट्स, घरों में और बड़े होटलों में देखा होगा कि कैंडल का इस्तेमाल अलग-अलग मौको पर किया जाता सजावट के लिए किया जाता है। इनमें से कुछ कैंडल्स सेंटेड भी होते हैं, जिनके जलने से ही कमरे महक उठते हैं। लेकिन अब एक्सपर्ट घरों में सेंटेड कैंडल जलाने की राय बिल्कुल नहीं देते हैं।

सेंटेड कैंडल्स की कीमत आम मोमबत्तियों से कहीं ज्यादा होती है

कैंडल का ज्यादातर इस्तेमाल सजावट के लिए ही किया जाता है। कुछ लोग तो मन को अच्छा करने के लिए अलग रंगों वाली कैंडल्स का भी इस्तेमाल करते हैं। कैंडल जलाने से मन को एक सुकून सा मिलता है। इन दिनों सबसे ज्यादा चलन सेंटेड कैंडल्स का है। इस तरह की मोमबत्तियां कमरे की सजावट में तो चार चाँद लगाती ही है साथ ही ये कमरे में खुशबू भी फैला देती है जिससे कमरे का माहौल और भी ज्यादा अच्छा और सुकून भरा हो जाता है। इन कैंडल्स की कीमत आम मोमबत्तियों से कहीं ज्यादा होती हैं

सेंटेड कैंडल स्वास्थय के लिए हानिकारक

कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक सेंटेड कैंडल घरों के लिए काफी खतरना हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक घर में सेंटेड कैंडल्स नहीं रका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उनके मुताबिक सेंटेड कैंडल्स में थेलेट्स नामक कैमिकल होते हैं, जिससे शरीर का हॉर्मोन लेवल बिगड़ जाता हैं। सेंटेड कैंडल्स की जगह सोया या बीजवैक्स ( मुधमुक्खी के छत्ते में पाया जाने वाला वैक्स) से बने नैचुरल कैंडल का इस्तेमाल करना चाहिए।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article