Friday, September 20, 2024

Jasmin Bhasin की आँखों का कॉर्निया हुआ डैमेज, कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय इन बातों का रखे ख्याल

Must read

टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन अपनी आँखों के चलते चर्चा में चल रही है। एक इवेंट के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के कारण जैस्मिन की आँखों का कॉर्निया डैमेज हो गया है। अगर आप भी कॉन्टेक्ट लेंस लगाते है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की आंखों का कॉर्निया कॉन्टेक्ट लेंस लगाने की वजह से डैमेज हो गया है। इस वजह से उनकी आँखों पर पट्टी बंदनी पड़ी है। आपको बता दें की 17 जुलाई को जस्मिने एक इवेंट के लिए तैयार हो रही थी, जिसके लिए उन्होंने कॉन्टेक्ट लेंस लगाए थे। जिसके बाद उनकी आँखों में में दर्द होने लगा और धीरे-धीरे दर्द बढ़ता गया। हालाँकि अपने काम के चलते उन्होंने पहले इवेंट ख़तम किया और फिर वो ऑय स्पेशलिस्ट के पास गयी। जैस्मिन ने बताया की इवेंट के दौरान उन्होंने सनग्लासेस लगा लिए थे और उन्होंने ठीक से दिखाई नहीं दे रहा था।

जैस्मिन ने एक इंटरव्यू में बताया की इवेंट ख़तम होने के बाद, देर रात जब वो ऑय स्पेशलिस्ट के पास पहुंची, तब जांच में पता चला की उनकी आंखों का कॉर्निया खराब हो गया है। जिसके बाद डॉक्टर ने उनकी आंखों पर सफ़ेद पट्टी बांध दी जो अभी तक बंधी हुई है। आपको बता दें की आँखों के काले हिस्से को कॉर्निया कहते है।

जैस्मिन का कहना है की उनकी आँखों में अभी भी बहुत दर्द है जिसकी वजह से वो ठीक से सो भी नहीं पा रही हैं। हालाँकि डॉक्टर का कहना हैं की वो चार-पांच दिन में ठीक हो जाएँगी।

कॉन्टेक्ट लेंस

कॉन्टेक्ट लेंस के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

आज कल अपनी आँखों को सूंदर दिखाने के लिए लोग लेन्सेस लगाते है। लेन्सेस लगाने के बाद आपकी ऑंखें और भी ज़्यादा सूंदर और आकर्षक लगने भी लगती हैं। मगर इन लेन्सेस के कई नुकसान भी होते हैं। चलिए समझते हैं कि लेंस लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

US के फ़ूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने से आँखों से जुडी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यहाँ तक की कई केसेस में तो आँखों की रौशनी भी जा सकती हैं। ऐसे में कांटेक्ट लेंस पहनते समय कोई भी असुविधा जैसे आँखों में जलन, आंसू आना, आंखों का लाल होने पर तुरंत अपने कॉन्टेक्ट लेंस निकाल दें। इन लेंस के साथ अपने डॉक्टर से कंसल्ट करे ताकि वो आपकी परेशानी को अच्छे से समझ सके ।

अगर आप भी लगाते हैं कांटेक्ट लेंस तो इन बातो का रखे ख्याल

  1. आंखों में किसी भी तरह की दिक्कत होने पर अपने तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाये और उनके अनुसार ही कॉन्टेक्ट लेंस को रगड़ें और धोएं।
  2. लेंस के डिब्बे में जो घोल पहले से मौजूद हैं उसका इस्तेमाल न करें। नए घोल का उपयोग करे और बचे हुए कॉन्टेक्ट लेंस के घोल को फेंक दें।
  3. स्विमिंग करते वक्त अपने लेंस को हटा दें, वरना पूल के पानी में मौजूद कीटाणु से आपको इन्फेक्शन होने का खतरा हैं।
  4. अपने कॉन्टैक्ट लेंस को नल के पानी, समुद्र या नदी के पानी से ना धोये।

 

यह भी पढ़े : क्या आपको भी आपके फोन पर मिला कोई E-Challan, मतलब आप वियतनाम के इस हैकर ग्रुप के निशाने पर हैं 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article