Thursday, September 19, 2024

CNG: सीएनजी के दरों में हुई 3.69 रुपए की कमी, एक किलो सीएनजी 90.21 रुपए में मिलेगी

Must read

CNG Rates Reduced in Rajasthan: भजनलाल सरकार ने राजस्थान में संचालित कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दामों में कटौती की है। बजट घोषणा में सीएनजी से वैट कम किया गया है, जिसके चलते दाम भी उसके कम हुए हैं. ऐसे में उपभोक्ताओं को 3.69 रुपए प्रति किलो की राहत सीएनजी के दाम पर मिली है। यह दाम फिलहाल राजस्थान में राज्य सरकार के उपक्रम राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड (आरएसजीएल) ने कम किए हैं।
सचिव माइंस व चेयरपर्सन आरएसजीएल आनन्दी ने बताया है कि नई दरें कोटा में राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड उपभोक्ताओं को 90 रुपए 21 पैसे प्रति किलो की दर से सीएनजी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बजट घोषणा में सीएनजी पर वैट 14.5 फीसदी से कम कर 10 प्रतिशत करने की बजट घोषणा की थी. इसी पर निर्णय करते हुए शुक्रवार रात से यह राहत दी गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नीमराना व कूकस में 89 रुपए किलो

आरएसजीएल के एमडी रणवीर सिंह ने बताया कि कोटा में 10 और पूरे राजस्थान में 12 सीएनजी पंप हैं। नई दरों के अनुसार नीमराना व कूकस और आरएसजीएल के कोटा स्थित 10 फिलिंग स्टेशनों पर ग्राहकों को यह फायदा मिलने लगा है। यहां पर दाम 90.21 रुपए प्रति किलो पर सीएनजी मिल रही है, जबकि नीमराना व कूकस के आरएसजीएल स्टेशन पर 89 रुपए प्रति किलो पर सबसे कम दाम पर दी जा रही है। इसके अलावा भी सीएनजी पेट्रोल की तुलना में करीब 45 और डीजल से 15 प्रतिशत सस्ती होती है।

टोरेंट गैस भी करेगी दामों में कमी

टोरेंट गैस भी राजस्थान में संचालित कंप्रेस्ड नेचुरल गैस के दामों में कटौती करेगी। इसके तहत लगभग 3.69 रुपए ही कम किए जाएंगे। टोरेंट गैस के प्रदेश के 5 जिलों में स्थित 34 सीएनजी पंप हैं। इनमें जयपुर, अलवर, धोलपुर, बारां व कोटा में कटौती होगी। इसके पहले कोटा में इसके दाम 93.9 रुपए प्रति किलो थे, कटौती के बाद यह दाम 90.21 रुपए प्रति किलो हो जाएंगे।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article