Thursday, September 19, 2024

PM Modi जन्मदिन पर दे रहें महिलाओं को करोड़ों की सौगात

Must read

PM Modi: पीएम मोदी आज अपना 74 जन्मदिन मना रहें है। मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। अपने जन्मदिन के अवसर पर महिलाओं को एक खास तरह का तोहफा देते हुए सुभद्रा योजना की शुरुआत कर रहे है। जिसके तहत सरकार महिला लाभार्थियों के खाते में साल में दो बार पांच-पांच हजार रुपये डालेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

PM Modi: क्या है शुभद्रा योजना

शुभद्रा योजना ओडिशा सरकार की योजना है, इसके जरिए राज्य में 21 से 60 साल की आयु महिला लाभार्भियों को प्रति वर्ष 10 हजार रुपये उनके खाते में डाले जाएंगे। इसकी शुरूआत ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी इस योजना की शुरुआत आज करेंगे। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर जानते है इस योजना की खास बातें।

PM Modi: 1 करोड़ से महिलाओं को लाभ

सुभद्रा योजान के शुरू होने से राज्य की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को सलाना 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। पैसों का ट्रांसफर दो किस्तों में किया जाएगा। इसकी पहली किस्त अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च पर पर लोगों के खाते में डाली जाएगी और दूसरी रक्षाबंधन पर। जानकारी के लिए बता दें कि ये रकम आधार से लिंक बैंक अकाउंट में जमा कराये जाएंगे। इसका लाभ लेने के लिए E-KYC करना जरूरी होगा।

21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा लाभ

इसका लाभ 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा। सरकार लाभार्थी महिलाओं के लिए सुभद्रा डेबिट कार्ड जारी करेगी। इसमें एक और फायदा ये होगा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय क्षेत्र में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन करने वाली कुल 100 लाभार्थियों को 500 रुपये की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ये नहीं होगी पात्र

बता दें कि जो महिलाएं सरकारी नौकरी में है औऱ इनकम टैक्स रिर्टन भरने वाली। साथ ही आर्थिक रुप से संपन्न महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। साथ ही कोई महिला किसी अन्य सरकारी योजना के तहत 1500 से रुपये या उससे अधिक प्रति माह का लाभ लेती है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ये दस्तावेज होना जरूरी

NFSA या राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (SFSS) के तहत राशन कार्ड में नाम होना जरूरी है। साथ ही परिवार की कुल वार्षिक आय 2.50 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
योजना में पात्रता के लिए आवेदक की आयु योग्यता तिथि के हिसाब से 21-60 साल होनी चाहिए।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article