Thursday, September 19, 2024

MBBS Admission 2024: चार नए मेडिकल कॉलेज को एडमिशन की अनुमति, सूची में राजस्थान का एक कॉलेज शामिल

Must read

MBBS Admission 2024: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की नीट यूजी स्कोर के आधार पर काउंसलिंग जारी है। इसका दूसरे राउंड की चॉइस फिलिंग की समय सीमा बढ़ाई गई है। अब केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय और नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने 4 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज को एडमिशन की अनुमति यानी लेटर ऑफ परमीशन (LoP) जारी की है। इन चारों कॉलेज में 100-100 सीट प्रत्येक कॉलेज के अनुसार हैं। ऐसे में ऑल इंडिया 15 फीसदी कोटा काउंसलिंग के तहत करीब 60 सीट और इन कॉलेज की बढ़ जाएंगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

सूची में बारां का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज

कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इन नए मेडिकल कॉलेज में तेलंगाना के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज महेश्वरम, कुतुबुल्लापुर और मेडक शामिल है। जबकि चौथे नंबर पर राजस्थान के बारां का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज भी इसमें जोड़ा गया है। ऐसे में इस साल काउंसलिंग में राजस्थान के 5 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज इस सूची में जुड़ गए हैं।

8 नए कॉलेजों को जारी हुई थी लेटर ऑफ परमीशन

आपको बता दें कि 8 नए सरकारी कॉलेजों को केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और एनएमसी ने लेटर ऑफ परमीशन जारी किया था। इसके बाद मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने इन आर्ट सरकारी कॉलेज की सीट्स के इनटेक के अनुसार सेकंड राउंड काउंसलिंग की चॉइस फिलिंग में जोड़ दिया था। जिसके लिए नोटिफिकेशन भी 11 सितंबर को जारी किया गया थ। इनमें उत्तर प्रदेश के 5 और राजस्थान के 3 मेडिकल कॉलेज थे। राजस्थान के नागौर, सवाई माधोपुर और बांसवाड़ा सूची में शामिल थे वहीं झुंझुनू को पहले ही शामिल कर लिया गया था।

दूसरे राउंड की काउंसलिंग में यहां 300 सीटें जुड़ेंगी

एक्सपर्ट मिश्रा के अनुसार मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने 12 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज दूसरे राउंड की काउंसलिंग में जोड़े हैं। इस हिसाब से जहां पर दूसरे राउंड की सीट मैट्रिक्स में करीब 6200 के आसपास एमबीबीएस की सरकारी सीट हैं। करीब 200 की बढ़ोतरी होने के साथ ही ये सीटें अब 6400 हो जाएंगी। वही राजस्थान की काउंसलिंग की बात की जाए तो 4 नए कॉलेजों को मान्यता दी गई है। दूसरे राउंड की काउंसलिंग में 300 के आसपास सरकारी मेडिकल कॉलेज की नई सीट भी जुड़ जाएगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article